Full Form of BMW in Hindi | BMW का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आप बीएमडब्ल्यू की फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of BMW in Hindi) जानते है। अगर नहीं तो कोई बात नहीं क्योकिं आज इस लेख में BMW का मतलब क्या है? यह कहाँ की कंपनी है, इसका मालिक कौन है, और भी कई महत्पूर्ण और रोचक जानकारी आपको बताने वाले है। इससे पहले आपको बता दें, की BMW एक Luxury Vehicles Company कंपनी है।

जो अपनी Luxury Car और High Performance Bikes के लिए जानी जाती है। कभी न कभी आपने BMW Car भी जरूर देखी होगी, अगर देख भी नहीं होगी, तो आपने इसके बारे में सुना तो जरूर होगा, की यह कर बहुत महंगी होती है। बीएमडब्ल्यू का इतिहास बहुत पुराना शुरुआत में इस कंपनी ने Aircraft के इंजन बनाने शुरू किये थे। लेकिन धीरे धीरे बदलती टेक्नोलॉजी के साथ BMW ने Luxury Car और Bike बनाना शुरू कर दिया। तो आइये जानते है, BMW का फुल फॉर्म क्या है –

Full Form of BMW in Hindi | BMW का फुल फॉर्म क्या है?

BMW का फुल फॉर्म क्या है? BMW का फुल फॉर्म बावेरियन मोटर वर्क्स (बी.एम.डब्ल्यू) है। और BMW का English Full Form : Bayerische Motoren Werke है। BMW जर्मनी की कंपनी है, जो की इंजन, ऑटोमोबाइल, और मोटरसाइकिल बनाती है। BMW की स्थापना सन 1916 में Franz Josef Popp, Camillo Castiglioni, Karl Rapp ने की थी। बीएमडब्लू का पुराना नाम रैप मोटर वर्क्स था। BMW का Headquarter जर्मनी के मुख्य शहर म्यूनिख में स्तिथ है।

BMW में सन 2006 में 100,040 कर्मचारी कार्य करते थे, हालाकिं अब यह संख्या और ज्यादा बढ़ चुकी है। इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है, की बीएमडब्लू कितनी बड़ी कंपनी है। यह दुनिया की टॉप Multinational Company में से एक है। Rolls-Royce Motor Cars भी एक लक्ज़री कार बनाने वाली कंपनी है, जो की BMW की सहायक कंपनी है। इसके अलावा Luxury Car बनाने वाली कंपनी Mercedes-benz और Audi आती है। हालाकिं तीनो कंपनी की तुलना करना कठिन है, क्योकिं तीनो ही Luxury कार के सबसे Best Model बनाती है।

BMW की ब्रांच दुनिया के कई देशो में है, जिनमे South Africa, Canada, United States, Chaina, Japan और India शामिल है। भारत में BMW की शुरुआत सन 2006 से हुई थी। BMW ने सबसे पहले Dixi नाम की कार बनाई थी, जो की Austin 7 Model पर आधारित थी। इसे Austin Motor Company के द्वारा लाइसेंस दिया गया था। इसके बाद BMW ने अपनी पहली मोटरसाइकिल बनाई, जिसका नाम Melios और Flink था। लेकिन यह मोटरसाइकिल बाजार में लोगो के बिच ज्यादा लोकप्रिय नहीं हुई। इसके बाद कंपनी ने Bike का Model और नाम दोनों बदल दिया, और R32 नाम की Bike बनाई जो की लोगो के बिच बहुत लोकप्रिय हुई।

BMW Full Form in English with Hindi Pronunciation

B – Bavarian बावेरियन

M – Motor मोटर

W – Works वर्क्स

BMW कंपनी का मालिक कौन है

BMW कंपनी का मालिक कौन है? बीएमडब्लू कंपनी की स्थापना सन 1916 में Camillo Castiglioni, Franz Josef Popp और Karl Rapp ने की थी। लेकिन अगर वर्तमान समय की बात की जाएँ, की वतमान समय में बीएमडब्लू कंपनी का मालिक कौन है, वर्तमान समय में BMW कंपनी के दो लोग मालिक है, जिनमे पहले Stefan Quandt और दूसरे Susanne Klatten है।

इन दोनों में से Stefan Quand के पास कंपनी के 29 प्रतिशत शेयर है, और Susanne Klatten के पास कंपनी के 21 फीसदी शेयर हैं। बाकि के 50 प्रतिशत शेयर को सार्वजानिक लोगो के साथ शेयर किया गया है। हालाकिं कम्पनी का मालिक वो होता है, जिसके पास किसी भी कंपनी के 49 प्रतिशत से ज्यादा शेयर होते है, लेकिन इन दोनों में से किसी के पास भी इतने ज्यादा शेयर नहीं है।

BMW किस देश की कंपनी है?

BMW जर्मन की कंपनी जिसका मुख्यालय म्यूनिख में है। यह ऑटोमोबाइल, इंजन, और मोटरसाइकिल का निर्माण करती है। इसकी सहायक कंपनी रोल्स रॉयस मोटर है।

बीएमडब्लू से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी (BMW Facts in Hindi)

  • BMW कंपनी द्वारा बनाई गयी पहली कार का नाम DIXI था, जिसे बीएमडब्ल्यू ने सन 1927 में बनाया था।
  • बीएमडब्ल्यू कम्पनी ने सन 1923 में अपनी पहली मोटरसाइकिल लॉन्च की थी।
  • बीएमडब्ल्यू शुरुआत में Aircraft Engines बनाती थी।
  • Rolls-Royce Motor Cars बीएमडब्ल्यू की सहायक कंपनी है।
  • Kidney Grille बीएमडब्ल्यू की सभी कार में लगा हुआ आता है। जो की बीएमडब्ल्यू की पहचान है। Kidney Grille वह होते है, जो कार के आगे जाली जैसी लगी होती है।
  • दुनिया की सबसे तेज गति से चलने वाली मोटरसाइकिल BMW द्वारा सबसे पहले बनायीं गयी थी। इस Motorcycle की Speed 279 km/h थी, जिसे सन 1937 में बनाया गया था।
  • BMW Company का Headquarter को कार के Four Cylinder Engine की तरह डिजाईन किया गया है, जो की जर्मनी के Munich शहर में स्तिथ है।
  • जिन लोगो के पास दूसरे विश्व युद्ध जितनी पुरानी कार है, उन लोगो के लिए BMW Car के Parts Special रूप से तैयार करती है।
  • BMW कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रॉनिक कार सन 1972 में बनाई थी। जिसका मॉडल नंबर BMW 1602e था। लेकिन इसकी Performance दूसरी कारों की अपेक्षा ठीक नहीं थी। जिसकी वजह से कंपनी ने इसे Market में Lounch नहीं किया था।

Full Form of BMW in Hindi लेख के बारे में

यह पोस्ट BMW Car और Company के बारे में थी। जिसमे आपको BMW का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of BMW in Hindi) इसके बारे में बताया गया है। इसके अलावा BMW कहाँ की कंपनी है? और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख में आपको दी गयी है। अगर आपका इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा, तो कृपया इस लेख को अपने किसी भी एक दोस्त के साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment